AUBO कोबोट केस | स्प्रे पेंटिंग - दक्षता और लागत-प्रभावशीलता में उल्लेखनीय वृद्धि

August 30, 2023
के बारे में नवीनतम कंपनी का मामला AUBO कोबोट केस | स्प्रे पेंटिंग - दक्षता और लागत-प्रभावशीलता में उल्लेखनीय वृद्धि

कुंजी ले जाएं:स्प्रे पेंटिंग की गुणवत्ता बढ़ाना।AUBO रोबोट उत्कृष्ट पुनरावृत्ति और सटीक स्प्रे पेंटिंग प्रक्षेप पथ प्रदान करते हैं, जिससे लगातार छिड़काव गति और समान कोटिंग मोटाई सुनिश्चित होती है।वे वांछित स्प्रे मोटाई की गारंटी देते हुए, बिना किसी विचलन के स्प्रे गन शुरू कर सकते हैं। ईओएटी रोबोट के साथ स्प्रे पेंटिंग दक्षता में सुधार, उत्पाद की उपज और बेहतर स्थिरता में वृद्धि होती है, जिससे मैन्युअल टच-अप की आवश्यकता कम हो जाती है और ऑन-द-की अनुमति मिलती है। उत्पादन लाइन को रोके बिना स्प्रे मापदंडों में संशोधन करना।ईओएटी रोबोट उच्च विश्वसनीयता, स्थिर संचालन और कम विफलता दर प्रदर्शित करते हैं, जो उत्पादन आवश्यकताओं के अनुसार निरंतर संचालन को सक्षम करते हैं।

 

स्प्रे पेंटिंग उत्पाद निर्माण में एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है क्योंकि यह सीधे उपस्थिति की गुणवत्ता को प्रभावित करती है और उत्पाद मूल्य के एक महत्वपूर्ण घटक का प्रतिनिधित्व करती है।चुनौतीपूर्ण कार्य वातावरण और मानव श्रमिकों के स्वास्थ्य संबंधी खतरों के कारण स्प्रे पेंटिंग उद्योग को श्रमिकों की गंभीर कमी का सामना करना पड़ रहा है।परिणामस्वरूप, अधिक से अधिक निर्माता रोबोटिक स्वचालित स्प्रे पेंटिंग सिस्टम को अपना रहे हैं।

 

उद्योग के दर्द बिंदु

समय लेने वाली और महंगी: मैन्युअल स्प्रे पेंटिंग की कमियां, जैसे कम दक्षता, कोटिंग प्रदर्शन और पेंट उपयोग, तेजी से स्पष्ट हो गई हैं।बढ़ती श्रम लागत के साथ, मैन्युअल स्प्रे पेंटिंग पर निर्भर रहना व्यवसायों के लिए आर्थिक विकास की गति को बनाए नहीं रख सकता है।

उच्च तकनीकी बाधाओं के कारण श्रमिकों की कमी हो जाती है: एक कुशल स्प्रे पेंटर को काम पर रखने के लिए उच्च वेतन का भुगतान करना पड़ता है, लेकिन उच्च जोखिम वाला कार्य वातावरण भर्ती को और भी अधिक चुनौतीपूर्ण बना देता है।स्प्रे पेंटिंग उद्योग को श्रमिकों की कमी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे स्वचालित स्प्रे पेंटिंग की शुरूआत एक प्रवृत्ति बन गई है।

उच्च जोखिम वाले वातावरण में स्वास्थ्य संबंधी खतरे: स्प्रे पेंट में आमतौर पर बेंजीन, टोल्यूनि और जाइलीन जैसे खतरनाक रसायन होते हैं।पेंट में मौजूद वाष्पशील कार्बनिक यौगिक और धूल श्रमिकों के स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं, जिससे लंबे समय तक ऐसे कामकाजी वातावरण में रहने पर वे न्यूमोकोनियोसिस जैसी व्यावसायिक बीमारियों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं।

 

AUBO + इको-पार्टनर

उद्योग विकास के लिए सहयोगात्मक सशक्तिकरण

AUBO विभिन्न उद्योगों और ग्राहकों के लिए स्वचालित स्प्रे पेंटिंग समाधान प्रदान करने के लिए उद्योग संसाधनों को एकीकृत करते हुए, पर्यावरण-साझेदारों के साथ सहयोग करता है।ये समाधान कोटिंग की गुणवत्ता, स्प्रे पेंटिंग दक्षता, पेंट उपयोग और श्रम लागत को कम करने में प्रभावी ढंग से सुधार करते हैं।

उन्नत स्प्रे पेंटिंग गुणवत्ता: एयूबीओ रोबोट उत्कृष्ट प्रक्षेपवक्र दोहराव, सटीक प्रक्षेपवक्र, लगातार स्प्रे पेंटिंग गति और समान कोटिंग मोटाई प्रदर्शित करते हैं।वे निर्दिष्ट स्प्रे मोटाई सुनिश्चित करते हुए, बिना किसी विचलन के स्प्रे गन संचालन शुरू कर सकते हैं।

बेहतर स्प्रे पेंटिंग दक्षता: अच्छी स्थिरता के साथ गुणवत्ता वाले उत्पादों की उपज बढ़ जाती है, जिससे मैन्युअल टच-अप की आवश्यकता कम हो जाती है।स्प्रे पेंटिंग मापदंडों को उत्पादन बंद किए बिना संशोधित किया जा सकता है।AUBO रोबोट उच्च विश्वसनीयता, स्थिर संचालन और कम विफलता दर का दावा करते हैं, जो उत्पादन मांगों को पूरा करने के लिए निरंतर संचालन को सक्षम करते हैं।

श्रम और पेंट की लागत में कमी: स्प्रे पेंटिंग के लिए AUBO रोबोट का उपयोग करने से पेंट और स्प्रे की बर्बादी कम हो जाती है।पारंपरिक स्प्रे पेंटिंग विधियों की तुलना में, यह दृष्टिकोण श्रम सहायता पर बचत करता है, तकनीकी आवश्यकताओं को कम करता है और श्रम लागत को बचाता है।

 

"सैन्य-ग्रेड" विस्फोट-प्रूफ सुरक्षा

IP65 रेटिंग के साथ उच्च सुरक्षा स्तर

स्प्रे पेंटिंग कार्य का वातावरण कठोर होता है, जिसमें पेंट की संरचना रासायनिक पदार्थों से युक्त होती है।छिड़काव के दौरान उत्पन्न होने वाली पेंट धुंध और अन्य वाष्पशील गैसें ज्वलनशील और विस्फोटक होती हैं, जो स्प्रे पेंटिंग साइट को गैस स्टेशन जितनी खतरनाक बनाती हैं।

चूँकि रोबोटों को विद्युत नियंत्रण की आवश्यकता होती है, अनुचित सुरक्षा से आग और विस्फोट हो सकते हैं।इसलिए, बंद स्थानों में स्प्रे पेंटिंग रोबोट का उपयोग करते समय विस्फोट-प्रूफ विचार सर्वोपरि हैं।

आम तौर पर, विशेष कार्य वातावरण में उपयोग किए जाने वाले रोबोटों की आईपी रेटिंग कम से कम 54 होनी चाहिए। हालांकि, एयूबीओ के विस्फोट-प्रूफ सहयोगी रोबोट उच्च आईपी65 सुरक्षा स्तर का दावा करते हैं, जो प्रभावी रूप से सुरक्षा जोखिमों को कम करते हैं।

बाहरी प्रभावों को कम करने और उनके जीवनकाल को बढ़ाने के लिए, रोबोट आमतौर पर वास्तविक उत्पादन के दौरान जलरोधी और धूलरोधी कवर से सुसज्जित होते हैं, जिससे स्प्रे पेंटिंग संचालन के दौरान स्थिरता और सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

 

के बारे में नवीनतम कंपनी का मामला AUBO कोबोट केस | स्प्रे पेंटिंग - दक्षता और लागत-प्रभावशीलता में उल्लेखनीय वृद्धि  0

 

"ड्रैग-एंड-ड्रॉप" ऑपरेशन

तेजी से उत्पादन के लिए सीखने की अवस्था को कम करना

रोबोट का उपयोग करने के कौशल में शीघ्रता से कैसे महारत हासिल की जाए और तेजी से उत्पादन कैसे प्राप्त किया जाए, यह रोबोट-सहायता उत्पादन का चयन करते समय कंपनियों के लिए प्राथमिक विचार है।

AUBO रोबोट के साथ, उपयोगकर्ता गति पथ उत्पन्न कर सकते हैं और ड्रैग-एंड-ड्रॉप प्रोग्रामिंग के माध्यम से सहजता से स्प्रे पेंटिंग कार्य सिखा सकते हैं।रोबोट को विशिष्ट स्थिति में मैन्युअल रूप से निर्देशित करके या इसे विशिष्ट प्रक्षेप पथ के साथ ले जाकर, उपयोगकर्ता आसानी से रोबोट को स्प्रे पेंटिंग कार्य करना सिखा सकते हैं।इसके अतिरिक्त, ईओएटी, इको-पार्टनर के सहयोग से, स्प्रे पेंटिंग एप्लिकेशन पैकेज प्रदान करता है, जिससे उपयोगकर्ता सभी स्प्रे पेंटिंग मापदंडों को नियंत्रित कर सकते हैं और वास्तविक एप्लिकेशन आवश्यकताओं के आधार पर उन्हें लचीले ढंग से संचालित कर सकते हैं।

 

के बारे में नवीनतम कंपनी का मामला AUBO कोबोट केस | स्प्रे पेंटिंग - दक्षता और लागत-प्रभावशीलता में उल्लेखनीय वृद्धि  1

 

स्प्रे पेंटिंग महत्वपूर्ण खतरे पैदा करती है, और कई कारखाने स्प्रे पेंटिंग के लिए समर्पित कार्य क्षेत्र आवंटित करते हैं।इन क्षेत्रों में आमतौर पर सीमित स्थान होता है, जिससे रोबोट को कॉम्पैक्ट आकार बनाए रखते हुए उच्च लचीलेपन और आंदोलन की स्वतंत्रता की आवश्यकता होती है।

एक जल पंप कंपनी में स्प्रे पेंटिंग अनुप्रयोग में, मैन्युअल स्प्रे पेंटिंग के परिणामस्वरूप असमान कोटिंग्स और उच्च दोष दर हुई।वॉटर पंप स्प्रे पेंटिंग के लिए AUBO i5 सहयोगी रोबोट का उपयोग करके, एप्लिकेशन को ड्रैग-एंड-ड्रॉप प्रोग्रामिंग के माध्यम से जल्दी से सेट किया गया था।रोबोट ने एक स्थिर पेंट आउटपुट सुनिश्चित किया और सभी कोणों और सतहों पर एक समान छिड़काव हासिल किया।मैन्युअल स्प्रे पेंटिंग की तुलना में, उत्पादों की दोष दर शून्य के करीब हो सकती है।रोबोट विभिन्न प्रकार के पानी पंपों को अनुकूलित कर सकता है, उत्पादन क्षमता में सुधार कर सकता है और पानी पंप स्प्रे पेंटिंग की प्रक्रिया को स्वचालित कर सकता है।

 

के बारे में नवीनतम कंपनी का मामला AUBO कोबोट केस | स्प्रे पेंटिंग - दक्षता और लागत-प्रभावशीलता में उल्लेखनीय वृद्धि  2

 

उत्पादन और दक्षता में वृद्धि

उच्च लचीलापन और बहुमुखी प्रतिभा

स्प्रे पेंटिंग में महत्वपूर्ण खतरे शामिल होते हैं, जिसके कारण कई कारखानों को इस प्रक्रिया के लिए समर्पित कार्य क्षेत्र आवंटित करने पड़ते हैं।इन क्षेत्रों में अक्सर सीमित स्थान होता है, जिससे रोबोट को कॉम्पैक्ट आकार बनाए रखते हुए उच्च लचीलेपन और आंदोलन की स्वतंत्रता की आवश्यकता होती है।

AUBO सहयोगी रोबोट केवल 1 वर्ग मीटर जगह घेरते हैं और असाधारण लचीलापन प्रदान करते हैं।आई-सीरीज़ सहयोगी रोबोटों की अलग-अलग पेलोड क्षमताएं 3 किलोग्राम से लेकर 20 किलोग्राम तक होती हैं।प्रत्येक जोड़ ±360° रोटेशन का समर्थन करता है, मानव हाथों का अनुकरण करता है और विभिन्न कोणों से स्प्रे पेंटिंग को सक्षम बनाता है।वे जटिल वर्कपीस की सटीक आंतरिक सतह स्प्रे पेंटिंग को भी संभाल सकते हैं।इसके अतिरिक्त, विभिन्न ग्राहक एप्लिकेशन मांगों को पूरा करने के लिए रोबोट को अलग-अलग तरीकों से स्थापित किया जा सकता है, जैसे उलटा या साइड-माउंटेड।

एक प्लास्टिक उत्पाद निर्माण कंपनी में एक केस स्टडी में, कठोर कामकाजी माहौल और मैनुअल स्प्रे पेंटिंग की अक्षमता ने व्यवसाय के लिए चुनौतियां पेश कीं।कंपनी ने AUBO i5 सहयोगी रोबोट पेश किया, जो पाउडर स्प्रे गन रखता था।ग्रिड सेंसर का उपयोग करते हुए, रोबोट ने उत्पादों पर एक समान पाउडर छिड़काव किया, जिससे पाउडर कोटिंग का लगभग 100% उपयोग हो गया।±0.02 मिमी की रिपीट पोजिशनिंग सटीकता के साथ, रोबोट ने वर्कपीस के घटकों पर पाउडर को सटीक रूप से तैनात किया और स्प्रे किया, जिससे उच्च परिशुद्धता सुनिश्चित हुई।

 

के बारे में नवीनतम कंपनी का मामला AUBO कोबोट केस | स्प्रे पेंटिंग - दक्षता और लागत-प्रभावशीलता में उल्लेखनीय वृद्धि  3

 

मैन्युअल पाउडर छिड़काव की तुलना में, स्वचालित छिड़काव 90% से अधिक की दर प्राप्त करता है, जिसके परिणामस्वरूप उत्पादन दक्षता में 30% की वृद्धि होती है और उत्पाद की गुणवत्ता में 30% का सुधार होता है।श्रम लागत 50% कम हो जाती है क्योंकि इस कार्य केंद्र में एक व्यक्ति को पूरी तरह से रोबोट द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया जाता है, जिससे मानव-रोबोट प्रतिस्थापन का लक्ष्य प्राप्त होता है।

बेशक, उल्लिखित अनुप्रयोगों के अलावा, AUBO, अपने इको-साझेदारों के सहयोग से, लगातार नए एप्लिकेशन परिदृश्यों की खोज कर रहा है।तकनीकी प्रगति के साथ, अधिक से अधिक नौकरियों को स्वचालित उपकरणों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा, जिससे श्रमिकों को कठिन और कठोर कार्य वातावरण से मुक्ति मिलेगी।उत्पादन दक्षता का यह अनुकूलन व्यावसायिक खतरों को कम करता है और अधिक अनुकूल और सुरक्षित कार्य वातावरण प्रदान करता है।